टोटके -2

काले घोड़े की नाल के कितने फायदे :-

Dr.R.B.Dhawan

काले घोड़े की नाल, केवल काले घोड़े की नाल नहीं है। काले घोड़े की नाल का असली फायदा तभी होगा जब वह नाल काले घोड़े के दाहिने पाँव की नाल होगी। काले घोड़े के दाहिने पैर की नाल को बहुत शुभ माना जाता है। आज के समय में हजारों लोगों को यह जानने की इच्छा होती है की, घोड़े की नाल से उन्हें क्या क्या फायदे और लाभ मिल सकते है। घोड़े की नाल से हमें अनेक लाभ हो सकते हैं, जिस प्रकार छोटे बच्चों को बुरी नज़र से बचाने के लिए उनके माँ-बाप, दादा-दादी उन्हें काला टिक्का लगाते हैं, ठीक उसी तरह मकान, दुकान, प्रॉपर्टी और व्यापार आदि को लोगों की बुरी नज़र से बचाने के लिए काले घोड़े की नाल को विशेष रूप देकर उपयोग में लाया जाता है|

ज्योतिष के अनुसार शनि ग्रह की शांति के लिए घर के मुख्यद्वार पर काले घोड़े की नाल लगाने से घर पर किसी की बुरी नज़र नहीं लगती, और बरकत बनी रहती है, क्योंकि काले घोड़े के पैरों पर शनि ग्रह की विशेष कृपा होती है, लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि काले घोड़े की वही नाल फायदेमंद होती है जो काफी घिस चुकी हो अर्थात बहुत चल चुकी हो, क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि, शनि देव को मेहनत करने वालों से ख़ुशी मिलती है, तभी उनका प्रभाव उस नाल पर होता है जो ज्यादा चल चुकी हो।

आइए जानते हैं, घोड़े की नाल को प्रयोग में लाने से हमें क्या लाभ हो सकते हैं,
विद्वानों द्वारा बताया गया है कि, अगर आप काले घोड़े की नाल की अंगूठी बनवाकर उसे पहनेंगे तो, आपके ऊपर चल रही शनि की दशा से मुक्ति हो सकती है, जो कि किसी भी पूजा पाठ, हवन, यज्ञ या मंत्र से नहीं मिलती।

वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो घोड़े की नाल की अंगूठी धारण करने से हमारे शरीर में खून का संचार बेहतर होगा, क्योंकि शनिदेव की साढ़ेसाती के समय रक्त में होम्योग्लोबिन की कमी अवश्य हो जाती है, धोड़े की नाल से बनी अंगूठी बीच वाली अंगुली में धारण करने से शनि ग्रह की शांति तो होगी ही साथ ही शरीर में आयरन की कमी भी दूर होगी। मानसिक तनाव, डिप्रेशन एवं मन के डर को दूर करने में भी यह अंगूठी बहुत लाभदायक सिद्ध होती है, इस वजह से व्यक्ति को अच्छी और गहरी नींद आती है।

यदि आपके घर में या दुकान में तिजोरी है, और आपको चोरी का डर लगा रहता है तो, आपको बस इस नाल को अपनी तिजोरी में रख देना है, इससे आपके धन की सुरक्षा तो होगी ही और साथ ही समृद्धि होकर किसी प्रकार की आर्थिक हानि होने  का डर भी नहीं रहेगा।

घर में क्लेश रहता हो, आर्थिक उन्नति नहीं हो रही हो या किसी ने तंत्र क्रिया की हो तो घर के मुख्य द्वार पर काले घोड़े की नाल को अंग्रेजी के ‘यू’ अक्षर के आकार में लगा दें। कुछ ही दिनों में नाल के प्रभाव से सब कुछ ठीक हो जाएगा।

काले घोड़े की नाल वाला प्रयोग उन विद्यार्थियों के लिए लाभदायक है, जिनका पढ़ाई में मन नहीं लगता, या जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हों, नाल के उपयोग से विद्यार्थियों का आत्म-विश्वास भी बढ़ता है, और वे मन लगा कर पढ़ते हैं और सफलता प्राप्त करते है।

अनाज की कमी को दूर करने के लिए आप इस नाल को घर में स्थापित कर सकते हैं, ऐसा करने से घर में सम्पूर्णता और खुशहाली बनी रहेगी, विद्वान लोग कहते हैं की जो लोग भूत प्रेत और आत्माओं में विश्वास रखते है तो, वे लोग नाल का कड़ा बनवाकर उसे धारण करें, और प्रेत आत्माओं के प्रभाव से मुक्ति मिलती है।

मेरे और लेख देखें :- astroguruji.in और aapkabhavishya.in पर

.